प्रधानमंत्री का 31 मई को  पीएमएमवीवाई  लाभार्थियों से सीधा संवाद – अलग पहचान

अलग पहचान

Latest Online Breaking News

 प्रधानमंत्री का 31 मई को  पीएमएमवीवाई  लाभार्थियों से सीधा संवाद

😊 Please Share This News 😊

 प्रधानमंत्री का 31 मई को  पीएमएमवीवाई  लाभार्थियों से सीधा संवाद
गौतमबुद्ध नगर से चुने गये 30 लाभार्थी, बातचीत के लिए आकस्मिक रूप से होगा चयन
ग्रेटर नोएडा स्थित गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय प्रस्तावित स्थल
नोएडा, 27 मई 2022। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 31 मई को राष्ट्रीय स्तर पर चल रही विभिन्न 13 योजनाओं के लाभार्थियों व निर्वाचित प्रतिनिधियों से शिमला (हिमाचल प्रदेश) से वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये सीधा संवाद करेंगे। इस कार्यक्रम के लिए गौतमबुद्धनगर से भी 30 लाभार्थियों की सूची तैयार की गयी है, जिनमें से किसी से भी प्रधानमंत्री बात कर सकते हैं।
प्रदेश के सचिव (स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण) प्रांजल यादव ने सूबे के सभी जिलाधिकारियों व मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र भेज कर तैयारियों के संबंध में अवगत कराया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील कुमार शर्मा ने बताया-प्रधानमंत्री का कार्यक्रम सुबह पौने दस  बजे शुरू होगा, जिसमें वह राष्ट्रीय स्तर पर चल रही विभिन्न 13 कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों व निर्वाचित प्रतिनिधियों से वर्चुअल सीधे संवाद करेंगे।
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के नोडल अधिकारी डा. भारत भूषण ने बताया- संवाद कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य अंत्योदय दृष्टिकोण से छूटे हुए लाभार्थियों को कैसे संतृप्त किया जाए, विभिन्न योजनाओं से लाभार्थियों के सहज जीवन पर विचार, इन योजनाओं में कैसे और सुधार हो सकता है, उच्च लाभों की प्राप्ति के लिए आगे अंवेषण किया जाना और वर्ष 2047 के लिए नागरिकों की आंकाक्षाओं पर चर्चा करना है।
उन्होंने बताया – प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, पोषण योजना सहित 13 अन्य कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से बात करेंगे।
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक पारस गुप्ता ने बताया मुख्य चिकित्सा अधिकारी के निर्देशानुसार योजना से संबंधित 30 लाभार्थियों की सूची शासन को भेजी गयी है। इसमें से आकस्मिक रूप से लाभार्थियों का चयन किया जाएगा। यदि गौतमबुद्ध नगर जिले से किसी का नाम चयनित होता है तो उससे योजना के बारे में प्रधानमत्री बातचीत करेंगे। उन्होंने बताया इसके लिए वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में तैयारियां की जा रही हैं। इस कार्यक्रम स्थल के लिए गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय प्रस्तावित है। मौसम को ध्यान में रखते हुए कार्यक्रम कवर्ड सभागार में होगा। इसके लिए टीवी, एलईडी, स्क्रीन पीए सिस्टम, माइक तथा कैमरा आदि की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने बताया लाभार्थियों के लिए कार्यक्रम स्थल तक जाने व वापस आने के लिए परिवहन की समुचित व्यवस्था रहेगी।
उन्होंने बताया राज्य स्तर पर 21 से 31 मार्च तक चलाये गए अभियान में गौतमबुद्ध नगर ने 3080 फॉर्म भरकर  पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया था l इस योजना के आरम्भ से अब तक कुल 17. 81 करोड़ रु० की धनराशि लाभार्थियों के खाते में भेजी जा चुकी है l  योजना के अंतर्गत 1.08 लाख लाभार्थियों के प्रपत्रों (1-ए, 1- बी, 1 सी) का भुगतान कर दिया गया है,  जिसमें – प्रथम किस्त के 39096 लाभार्थी, द्वितीय किस्त के 39281 लाभार्थी , तृतीय किस्त के 30179 लाभार्थी  हैं।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें 

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

Donate Now

[responsive-slider id=1466]
error: Content is protected !!